अमिताभ बच्चन ओर अभिषेक बच्चन कोरोना पोजेटिव।Amitabh and Abhishek Bachchan test positive for Covid,

कोरोना वायरस की ताजा खबर अमिताभ बच्चन एंड अभिषेक बच्चन कोरोना पोजेटिव।Amitabh and Abhishek Bachchan test positive for Covid,
कोरोनोवायरस लाइव अपडेट: अमिताभ और अभिषेक बच्चन कोविद के लिए सकारात्मक परीक्षण, अस्पताल में भर्ती

ताजा संक्रमण पहली बार 27,000 को पार कर गया, पिछले तीन दिनों में दैनिक संख्या में तीसरा रिकॉर्ड उच्च। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कुल कोविद -19 संक्रमण बढ़कर 8,20,916 हो गया। मरने वालों की संख्या 22,123 है। लाइव अपडेट के लिए TOI के साथ बने रहें
अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा कि उन्होंने उपन्यास कोरोनावायरस संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था और उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अभिनेता को मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण जिलों में सात जुलाई को रात 8 बजे से शुरू होने वाले सात दिनों के लिए पूर्ण तालाबंदी का फैसला किया है।

केरल की कुल केस संख्या 7,438 हो गई, जबकि COVID-19 की वजह से टोल शनिवार को दो और मौतों के साथ 29 पर पहुंच गया।

नागालैंड सरकार ने राज्य में चल रहे तालाबंदी को 31 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया है।

तमिलनाडु में COVID-19 केस की गिनती 1,34,226 हो गई और टोल 1,898 तक पहुंच गया क्योंकि राज्य में 3,965 नए मामले और 69 मौतें हुईं।

इस बीच, मेघालय सरकार ने सोमवार और मंगलवार को शिलांग में कुल तालाबंदी की घोषणा की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुल 5,15,385 COVID-19 रोगियों को अब तक ठीक किया गया है और छुट्टी दी गई है, जिनमें से 19,870 को पिछले 24 घंटों में छुट्टी दे दी गई थी। इसके साथ, रिकवरी दर 62.78 प्रतिशत तक बढ़ गई है और वसूलियों की संख्या सक्रिय मामलों में 2,31,978 से अधिक है।

नागरिक निकाय को धारावी के बजाय सक्रिय स्क्रीनिंग शुरू करने के लिए रोगियों के इंतजार के अपने पारंपरिक दृष्टिकोण, संपर्क अनुरेखण, अलगाव और होम संगरोध को बदलना पड़ा।

"प्रोएक्टिव स्क्रीनिंग ने शुरुआती पहचान, समय पर उपचार और पुनर्प्राप्ति में मदद की," उन्होंने कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश भर में COVID-19 स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने वायरल संक्रमण के बारे में व्यापक जागरूकता की आवश्यकता पर जोर दिया।

दिल्ली सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों को अपने पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड के अनुसार छात्रों का मूल्यांकन करने या ग्रेड छात्रों के लिए एक प्रगतिशील योजना के साथ आने को कहा है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने भी कहा कि इस अवधि के दौरान अपराधियों से 11 करोड़ रुपये से अधिक की जुर्माना वसूला गया।

केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने 7 वें SBI बैंकिंग एंड इकोनॉमिक्स कॉन्क्लेव में बोलते हुए कहा कि COVID-19 ने दुनिया भर में मौजूदा विश्व व्यवस्था, वैश्विक मूल्य श्रृंखला, श्रम और पूंजी आंदोलनों को गति दी है।

27,114 से अधिक लोगों ने एक दिन में पहली बार COVID-19 पॉजिटिव का परीक्षण किया, भारत की समग्र गिनती शनिवार को 8 लाख को पार कर गई।

भारत के ड्रग रेगुलेटर ने COVID-19 रोगियों को मध्यम से गंभीर तीव्र सांस की तकलीफ के इलाज के लिए "प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग" के लिए त्वचा रोग सोरायसिस को ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा इटोलिज़ुमाब को मंजूरी दे दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप को नियंत्रण में लाना अभी भी संभव है, भले ही पिछले छह हफ्तों में केस संख्या दोगुनी से अधिक हो गई हो।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा कि इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और महाराष्ट्र के सबसे बड़े स्लम धारावी के उदाहरणों से पता चलता है कि हालांकि इसका प्रकोप बहुत बुरा था, फिर भी आक्रामक कार्रवाई के जरिए वायरस को फिर से खड़ा किया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन कार्यक्रमों के प्रमुख डॉ। माइक रयान ने कहा कि संक्रमण के गुच्छों को बुझाने से, दुनिया "दूसरी चोटियों के सबसे बुरे तरीके से बचने और लॉकडाउन के मामले में पीछे हटने से संभावित रूप से बच सकती है"।

भारत, उपन्यास कोरोनोवायरस का तीसरा सबसे हिट देश है, जिसने शुक्रवार को COVID-19 मामलों में 24 घंटे में 26,506 नए संक्रमणों के साथ सबसे अधिक एकल-दिवसीय स्पाइक दर्ज किया। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 475 लोगों की मौत भी हुई, जो 21,604 तक टोल ले गया।

शुक्रवार को कुल मामलों की संख्या बढ़कर 7,93,802 हो गई, जिनमें 2,76,685 सक्रिय मामले और 4,95,513 ठीक / छुट्टी / विस्थापित मरीज़ शामिल हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वसूली दर लगभग 63 प्रतिशत है।

इस बीच, ICMR ने कहा कि गुरुवार को कोरोनावायरस के लिए 2,83,659 नमूनों का परीक्षण किया गया, 9 जुलाई तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 1,10,24,491 है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि भारत में COVID-19 रोगियों की रिकवरी दर वर्तमान में लगभग 63 प्रतिशत है और इस बात पर जोर दिया गया कि भारत एक बड़े देश होने के बावजूद सामुदायिक प्रसारण चरण में नहीं पहुंचा है।

"सीओवीआईडी ​​-19 रोगियों के बीच रिकवरी दर लगभग 63 प्रतिशत है। मृत्यु दर सिर्फ 2.72 प्रतिशत है। हम मामलों की संख्या के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम परीक्षण कर रहे हैं ताकि अधिकतम मामलों का पता लगाया जा सके और उनका इलाज किया जा सके।" ANI द्वारा कहा गया है।

इस बीच, बीएसएफ ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में 73 नए कोरोनावायरस मामले और बल में 14 बरामद / ठीक किए गए रोगियों की रिपोर्ट की गई। बीएसएफ में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 1,659 है, जिनमें 927 बरामद मामले शामिल हैं।

अगले साल तक कोई COVID-19 वैक्सीन नहीं है, अधिकारी सांसदों को बताते हैं

अगले वर्ष की शुरुआत में ही COVID-19 के लिए एक वैक्सीन की उम्मीद है, शुक्रवार को एक संसदीय पैनल को सूचित किया गया था।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और जलवायु पर केंद्र के COVID पर संसदीय स्थायी समिति के समक्ष प्रस्तुतियां दी गईं। 19 की तैयारी।

पैनल की अध्यक्षता वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने की, जिन्होंने छह अन्य सदस्यों के साथ बैठक में भाग लिया।

सूत्रों ने कहा कि पैनल को अवगत कराया गया कि COVID-19 के लिए एक टीका केवल अगले साल की शुरुआत में उपलब्ध हो सकता है।

25 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी लागू होने के बाद पैनल की यह पहली बैठक थी।

पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ क्षेत्रों में तालाबंदी की जाएगी

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए, पुणे में पड़ोसी राज्य पिंपरी-चिंचवाड़ और जिले के कुछ अन्य हिस्सों में 13 जुलाई से शुरू होने वाले 10-दिवसीय तालाबंदी की जाएगी। लॉकडाउन 13 जुलाई की मध्यरात्रि से लागू होगा और 23 जुलाई को समाप्त होगा।

जिले में गुरुवार को 1,803 नए COVID-19 मामलों की रिकॉर्ड स्पाइक दर्ज की गई, जिसने टैली को 34,399 तक पहुंचा दिया, जबकि टोल बढ़कर 978 हो गया।

लॉकडाउन लागू करने का निर्णय महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और जिला संरक्षक मंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

लॉकडाउन तिरुवनंतपुरम, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्रों में विस्तारित है

केरल के तिरुवनंतपुरम और महाराष्ट्र के कल्याण-डोंबिवली और ठाणे नगरपालिका क्षेत्रों में संबंधित अधिकारियों द्वारा विभिन्न लॉकडाउन दिशानिर्देशों को विस्तारित किया गया क्योंकि कोरोनोवायरस के मामले लगातार बढ़ रहे थे। यह पश्चिम बंगाल और बिहार के क्षेत्रों में लागू किए गए लॉकडाउन प्रतिबंधों के अतिरिक्त है।

केरल के COVID-19 ने 7,000 की ओर झुकाव किया, जिसमें 416 लोग शुक्रवार को संक्रमण के उच्चतम एकल-दिवसीय स्पाइक में सकारात्मक परीक्षण कर रहे थे, क्योंकि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने चेतावनी दी थी कि स्थिति "खतरनाक हो रही थी"। उन्होंने यह भी कहा कि तिरुवनंतपुरम निगम सीमा में लगाए गए ट्रिपल लॉकडाउन को एक और सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार ने रविवार को कोरोनोवायरस मामलों में स्पाइक के बाद राजधानी शहर में तालाबंदी को लागू करने का फैसला किया था।

महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में घोषित पूर्ण लॉकडाउन के अलावा, कल्याण डोंबिवली नगर निगम (KDMC) ने 19 जुलाई तक क्षेत्र में लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा की। ठाणे नगर निगम ने भी इसी तरह के विस्तार की घोषणा की।

आदित्यनाथ यूपी के अधिकारियों को बताते हैं कि हर घर में रैपिड एंटीजन टेस्ट आयोजित किए जाते हैं

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से शुक्रवार से शुरू किए गए तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान हर घर में तेजी से प्रतिजन परीक्षण करने के लिए कहा है।

"सीओवीआईडी ​​-19, वेक्टर जनित बीमारियों और अन्य बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 10-13 जुलाई से एक विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत, डोर-टू-डोर निगरानी की जानी चाहिए और रैपिड एंटीजन टेस्ट आयोजित किए जाने चाहिए। हर घर में, "सरकार द्वारा जारी एक बयान में आदित्यनाथ को उद्धृत किया गया था।

उन्होंने कहा कि लैब तकनीशियनों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए और प्रति दिन 15,000 रैपिड एंटीजन टेस्ट आयोजित किए जाने चाहिए।

अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोनोवायरस के प्रसार की जांच करने के लिए एक बड़े पैमाने पर सफाई व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी मंत्रियों को अपने-अपने जिलों में अभियान की निगरानी करनी चाहिए।


Post a Comment